freeguyposter

विज्ञापन

पूरे दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका में गरमागरम तापमान

1 जुलाई, 2015 को ली गई इस तस्वीर में, लोग लास वेगास में लास वेगास बुलेवार्ड के साथ पानी की मिस्टर्स द्वारा चलते हैं। सिएटल से साल्ट लेक सिटी तक, पश्चिम रिकॉर्ड गर्मी में पक रहा है। (एपी फोटो / जॉन लोचर)(जॉन लोचर | एपी)
प्रकाशित: 8 जून, 2022 पूर्वाह्न 11:18 बजे पीडीटी
freeguyposterपूरे दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका में गरमागरम तापमान - badminton shoes
freeguyposterपूरे दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका में गरमागरम तापमान - badminton shoes
freeguyposterपूरे दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका में गरमागरम तापमान - badminton shoes

(एपी) - अगले कई दिनों में दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका के लिए चिलचिलाती तापमान स्टोर में है, कैलिफोर्निया में फीनिक्स, लास वेगास और पाम स्प्रिंग्स जैसे शहरों में 110 डिग्री से ऊपर रहने की उम्मीद है।

न्यू मैक्सिको और टेक्सास के कुछ हिस्सों में भी तीन अंक होंगे।

रेगिस्तान में गर्मी गर्मियों की सामान्य दिनचर्या का हिस्सा है, लेकिन मौसम के पूर्वानुमान का कहना है कि इसका मतलब यह नहीं है कि लोगों को आराम महसूस करना चाहिए। अमेरिका में तूफान, बाढ़ और बवंडर सहित अन्य मौसम संबंधी आपदाओं की तुलना में अत्यधिक गर्मी के कारण अधिक मौतें होती हैं।

फीनिक्स में नेशनल वेदर सर्विस के गेब्रियल लोजेरो ने कहा, "हालांकि मौसम की स्थिति अच्छी होने वाली है, लेकिन आपको अपनी बाहरी गतिविधियों को काफी सीमित करना होगा।"

बुधवार से सोमवार तक तापमान का पूर्वानुमान इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन और गहराते सूखे के कारण भविष्य में और अधिक लगातार और तीव्र गर्मी की लहरें आने की संभावना है।

बढ़ते तापमान के प्रभावों को सबसे अधिक संवेदनशील आबादी में महसूस किया जाता है, जिसमें घरों के बिना लोग और बाहर काम करने वाले श्रमिक शामिल हैं। फीनिक्स के हीट रिस्पांस एंड मिटिगेशन शहर का नेतृत्व करने वाले एक जलवायु वैज्ञानिक डेविड होंडुला ने कहा, बेघर लोगों के गर्मी से जुड़े कारणों से मरने की संभावना लगभग 200 गुना अधिक है।

मरने वाले 339 लोगों में कम से कम 130 बेघर व्यक्ति थेगर्मी से जुड़े कारणपिछले साल मैरिकोपा काउंटी में, जिसमें फीनिक्स शामिल है, और एरिज़ोना में किसी भी काउंटी की सबसे अधिक आबादी है।

फीनिक्स पहले से ही संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा शहर माना जाता है। पिछली गर्मियों में एक गर्मी की लहर ने तापमान को 118 डिग्री (48 सेल्सियस) तक बढ़ा दिया।

लोजेरो ने कहा कि मध्य और दक्षिणी एरिज़ोना, दक्षिणी नेवादा और दक्षिण-पूर्व कैलिफ़ोर्निया में अधिकांश लोगों को गर्मी से संबंधित बीमारी का खतरा होगा, अगर वे उचित सावधानी नहीं बरतते हैं। इनमें हल्के रंग के कपड़े पहनना, हाइड्रेटेड रहना और बाहर जाने की आवश्यकता होने पर छाया की तलाश करना शामिल है।

तापमान अगले सप्ताह की शुरुआत में समग्र रूप से गिरने से पहले, रात में भी जब यह ठंडा होता है, तब भी रिकॉर्ड टाई या तोड़ने की उम्मीद है।

शनिवार को फीनिक्स और युमा में 115 डिग्री (46 डिग्री सेल्सियस) से कम तापमान होने का अनुमान है, जब पूरे क्षेत्र में गर्मी चरम पर होगी। कैलिफ़ोर्निया में बेलीथ और एल सेंट्रो उस तापमान पर या उससे ऊपर होंगे। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि गर्मी की लहर के दौरान लास वेगास 111 डिग्री (44 डिग्री सेल्सियस) पर पहुंच जाएगा।

ग्रांड कैन्यन के निचले भाग में स्थित फैंटम रेंच में भी तीन अंकों का तापमान दिखाई देगा - एक अनुस्मारक कि मौसम घाटी के रिम से इसकी आंतरिक गहराई तक काफी बदल जाता है।

न्यू मैक्सिको के कुछ स्थानों पर भी तापमान देखने की उम्मीद है जो सप्ताहांत में रिकॉर्ड तोड़ सकता है। पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि अगले कुछ दिनों में आंधी-तूफान से जंगल की आग से झुलसे इलाकों में अचानक बाढ़ आ सकती है।

जहां इस सप्ताह टेक्सास में तापमान ठंडा हो गया था, वहीं सप्ताहांत से गर्मी बढ़ रही है।

दक्षिण-पश्चिम में वार्षिक बारिश के मौसम से पहले तेज संख्या में आते हैं, जिसे केवल मानसून के रूप में जाना जाता है, जो जून के मध्य में शुरू होता है और सितंबर तक चलता है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल एरिज़ोना में इस घटना के ऊपर, नीचे और सामान्य होने की समान संभावना है।

___

फीनिक्स में एसोसिएटेड प्रेस लेखक अनीता स्नो ने इस कहानी में योगदान दिया।

कॉपीराइट 2022 एसोसिएटेड प्रेस। सर्वाधिकार सुरक्षित।